बैंक लोन पर 1 जनवरी 2025 से लागू होने वाले 10 नए नियम: जानें क्या बदलेगा आपके लिए

नई शुरुआत के साथ 2025 में बैंकों द्वारा लागू किए गए नए नियमों से लोन लेने वालों को मिलेगा बड़ा फायदा। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने जनवरी 2025 से बैंक लोन के मामले में कई महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं। इनमें होम लोन, कार लोन, पर्सनल लोन समेत सभी प्रकार के बैंक लोन पर लागू होने वाले 10 नए नियम लागू किए हैं। ये नियम बैंक लोन लेने वालों के लिए एक नई उम्मीद लेकर आए हैं, खासकर उन लोगों के लिए जिनकी लोन रीपेमेंट करते वक्त मृत्यु हो जाती है।

इसके साथ ही, छोटे लोन लेने वालों के लिए भी राहत की खबर है। आरबीआई ने यह निर्धारित किया है कि छोटे लोन के मामलों में बैंकों को ग्राहकों के साथ अच्छा व्यवहार करना होगा। 1 जनवरी 2025 से इन नए नियमों का पालन सभी बैंकों द्वारा किया जाएगा। तो चलिए जानते हैं इन 10 नए नियमों के बारे में, जो बैंक लोन लेने वालों के लिए बहुत अहम होंगे।

1. लोन डिफाल्टर की फोटो पब्लिक नहीं होगी

अगर आप लोन चुकाने में असमर्थ रहते हैं और बैंक आपको डिफाल्टर घोषित करता है, तो अब आपकी फोटो पब्लिक नहीं की जाएगी। केरल हाईकोर्ट ने यह निर्देश जारी किया है कि किसी भी बैंक को लोन डिफाल्टर की फोटो सार्वजनिक नहीं करनी होगी। यह कदम ग्राहकों की इज्जत  को बनाए रखने के लिए उठाया गया है, ताकि लोन डिफाल्टर के सम्मान की रक्षा की जा सके।

2. लोन रिकवरी एजेंट के साथ दुर्व्यवहार पर कार्रवाई

RBI ने लोन रिकवरी एजेंटों के लिए नए नियम लागू किए हैं, जिनके तहत ग्राहकों को अब दुर्व्यवहार से बचाया जाएगा। अगर कोई लोन रिकवरी एजेंट ग्राहकों के साथ बुरा व्यवहार करता है, तो ग्राहक इसकी शिकायत सीधे पुलिस से कर सकते हैं। इसके अलावा, ग्राहक को इस दुर्व्यवहार के एवज में पेनल्टी भी मिल सकती है। इसका उद्देश्य बैंकों द्वारा लोन वसूली प्रक्रिया में ग्राहकों को परेशान करने से रोकना है।

3. लोन की वसूली प्रक्रिया में पूर्ण ईमानदारी

अब बैंकों को लोन वसूली एजेंटों की जानकारी अपने ग्राहकों को पहले से देनी होगी। इसका मतलब है कि अगर बैंक से लोन लिया गया है और उसे चुकाया नहीं जा रहा है, तो वसूली के लिए भेजे गए एजेंट के बारे में ग्राहकों को पूरी जानकारी होगी। यह कदम बैंकों द्वारा की जाने वाली लोन वसूली में पारदर्शिता को बढ़ावा देगा।

4. मृत्यु के बाद लोन वसूली प्रक्रिया में बदलाव

अगर लोन लेने वाले व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो बैंक अब लोन की वसूली के लिए परिवार को परेशान नहीं कर सकेगा। बैंक द्वारा अब यह सुनिश्चित किया जाएगा कि मृतक के परिवार को लोन चुकाने के लिए दबाव न डाला जाए। इसके बजाय, परिवार के सदस्य को यह तय करने का समय दिया जाएगा कि वह किस प्रकार से लोन का भुगतान करेगा।

5. छोटे लोन पर अब कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं

2025 से, छोटे लोन जैसे कि 1-2 लाख रुपये तक के लोन पर अब आपको कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होगा। रिजर्व बैंक ने बैंकों को निर्देश दिए हैं कि वे छोटे लोन पर अत्यधिक प्रोसेसिंग शुल्क या क्लोजिंग चार्ज न लगाएं। यह कदम ग्राहकों को लोन चुकाने में और आसान बनाएगा।

6. लोन बंद करने पर चार्ज नहीं

अब यदि आप अपने लोन को समय से पहले चुकाते हैं, तो आपको कोई भी प्रीपेमेंट चार्ज नहीं देना होगा। रिजर्व बैंक ने यह कदम उठाया है ताकि लोग जल्द लोन चुकाने के लिए प्रेरित हो सकें और बैंकों द्वारा उनके पैसे को जल्दी वापस लिया जा सके। इसका फायदा लोन लेने वालों को मिलेगा, क्योंकि वे बिना अतिरिक्त खर्च के अपना लोन चुका सकेंगे।

7. तीन महीने से ज्यादा लोन की EMI न चुकाने पर कानूनी कदम

अगर कोई व्यक्ति लगातार तीन महीने की EMI नहीं चुकाता है, तो बैंक उसके खिलाफ कानूनी कदम उठा सकता है। इस पर बैंकों को पहले एक नोटिस भेजना होगा, इसके बाद अगर ग्राहक फिर भी भुगतान नहीं करता है, तो बैंक डिफाल्टर मानकर लोन वसूली प्रक्रिया शुरू करेगा। यह कदम बैंकों को ग्राहकों से जल्दी लोन वसूलने में मदद करेगा।

8. ग्राहकों को लोन वसूली एजेंट की जानकारी देना अनिवार्य

रिजर्व बैंक ने एक और नया नियम लागू किया है जिसके तहत बैंकों को लोन वसूली के लिए भेजे गए एजेंट की संपर्क जानकारी और डिटेल्स अपने ग्राहकों को पहले से देनी होगी। इससे ग्राहक को यह समझने में मदद मिलेगी कि लोन की वसूली प्रक्रिया कहां से आ रही है और किन एजेंटों से संपर्क किया जाएगा।

9. लोन वसूली के दौरान बैंकों को ग्राहक के साथ उचित व्यवहार करना होगा

अब बैंकों के लोन वसूली एजेंटों को ग्राहकों के साथ शालीनता से पेश आना होगा। बैंकों को यह निर्देश दिए गए हैं कि वे ग्राहकों को किसी भी प्रकार का मानसिक या शारीरिक तनाव न दें। यह नियम सुनिश्चित करेगा कि लोन वसूली प्रक्रिया में किसी भी ग्राहक का शोषण न हो।

10. लोन की ब्याज दरों में संशोधन

रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों को लेकर भी नए नियम जारी किए हैं। बैंक को अब लोन की ब्याज दरों में स्वच्छता और पारदर्शिता बनाए रखनी होगी। इसके तहत अब बैंकों को अपने ग्राहकों को यह बताना होगा कि उनकी लोन पर ब्याज दर कैसे निर्धारित की जाती है और इसमें समय-समय पर क्या बदलाव हो सकते हैं।

निष्कर्ष

जनवरी 2025 से लागू होने वाले ये नए नियम निश्चित रूप से बैंक लोन लेने वाले व्यक्तियों के लिए राहत देने वाले साबित होंगे। RBI द्वारा लागू किए गए ये नियम बैंकों को लोन वसूली प्रक्रिया में पारदर्शिता बनाए रखने, ग्राहकों के साथ उचित व्यवहार करने और लोन चुकाने के दौरान परिवार को परेशान न करने का कड़ा निर्देश देते हैं। इसके अलावा, छोटे लोन पर अतिरिक्त चार्ज का न लगना और लोन बंद करने पर बिना चार्ज के राहत मिलना ग्राहकों के लिए फायदे का सौदा है।

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